सीएम हेल्पलाईन, टीएल, जनसुनवाई के लंबित प्रकरणों पर समय पर कार्यवाही नहीं होने पर अधिकारियों के विरुद्ध जिम्मेदारी तय की जाएगी - कलेक्टर सुश्री मीना*
*सीएम हेल्पलाईन, टीएल, जनसुनवाई के लंबित प्रकरणों पर समय पर कार्यवाही नहीं होने पर अधिकारियों के विरुद्ध जिम्मेदारी तय की जाएगी - कलेक्टर सुश्री मीना*
दैनिक मधुर इंडिया । विशेष संवाददाता रेखा चौधरी
अनूपपुर / सीएम हेल्पलाईन, टीएल एवं जनसुनवाई में प्राप्त आवेदन प्रकरणों का तत्परता से निराकरण होना चाहिए यह विशेष प्राथमिकता के कार्य हैं। सीएम हेल्पलाईन में ग्रेडिंग का कम होना अधिकारियों की कार्य दक्षता को प्रदर्शित करता है। इस हेतु अधिकारी दक्षतापूर्ण कार्य कर रैंकिंग को सुधारे। उक्ताशय के निर्देश कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने समय-सीमा बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि टाईम लिमिट प्रकरणों में अत्यधिक विलंब तथा बार-बार स्मरण के बाद भी शिकायतों में सुधार नहीं होने पर अधिकारियों के विरुद्ध जिम्मेदारी तय की जाएगी। उन्होंने जनसुनवाई में आए आवेदनों पर भी आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कर प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्षल पंचोली ने सीएम हेल्पलाईन, टीएल, जनसुनवाई प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा करते हुए अधिकारियों को मार्गदर्शन प्रदान किया। उन्होंने कहा कि आगामी टीएल के पूर्व लंबित आवेदनों का निराकरण सुनिश्चित किया जाए, जिससे जिले की रैंकिंग में सुधार हो सके। बैठक में अनुविभागीय दण्डाधिकारी तथा विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर सुश्री मीना ने त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के निर्वाचन दायित्वों के लिए बनाए गए नोडल अधिकारियों को निर्वाचन दायित्वों को बेहतर ढंग से निष्पादित करने के लिए दिशा-निर्देशों का भलीभांति अध्ययन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों की मूलभूत सुविधाओं के लिए सेक्टर अधिकारी व संबंधित मैदानी अमले से आवश्यक जानकारी प्राप्त की जाए तथा कमियों की तत्काल पूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सभी शासकीय सेवकों को निष्पक्ष, पारदर्शी तथा पूर्ण शुचिता के साथ निर्वाचन दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर सुश्री मीना ने निर्वाचन को दृष्टिगत रख जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को संपत्ति विरूपण अधनियम के अंतर्गत कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन के बचे लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए अपने-अपने आवंटित क्षेत्रों का सघन भ्रमण सुनिश्चित करने व घर-घर सम्पर्क कर ड्यू हितग्राहियों को टीकाकृत कराने में महती भूमिका का निर्वहन करने के निर्देश दिए।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्षल पंचोली ने कहा कि खाद्यान्न विभाग द्वारा टीकाकरण से वंचित लोगों को राशन दुकान स्तर पर चिन्हित कर टीकाकरण कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। जिन राशन दुकान केन्द्रों के ज्यादा हितग्राही संख्या है वहां वैक्सीनेशन केन्द्र बनाकर पात्रताधारी हितग्राहियों को टीकाकृत कराया जाए। उन्होंने सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक माह राज्य स्तर से होने वाली ग्रेडिंग का प्रिन्ट प्राप्त कर लंबित शिकायतों के निराकरण के प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 100 दिवस व 300 दिवस की शिकायतों के निराकरण के लिए विभागीय अधिकारी स्वयं मानीटरिंग सुनिश्चित करें। उन्होंने लोक सेवा गारंटी के तहत अधिरोपित पेनाल्टी की वसूली राशि संबंधितों से जमा कराने के भी निर्देश दिए। जिला पंचायत सीईओ श्री पंचोली ने जनजातीय कार्य विभाग, वन, स्कूल शिक्षा, जन अभियान परिषद व जनपद पंचायतों के सीईओ को अंकुर अभियान के अंतर्गत प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुद्रा एवं स्वरोजगार योजनाओं के प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित किया जाए, इस हेतु संबंधित अधिकारी विशेष ध्यान दें। उन्होंने मनरेगा से उपार्जन कैप निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। बांस वृक्षारोपण मनरेगा के पोर्टल में फीड किए जाने हेतु जनपद पंचायत के सीईओ को निर्देशित किया गया।
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